खुदाई के दौरान तालाब से प्राचीन विष्णु सहित कई देवी -देवताओं की मूर्तियाँ निकली,साढ़े तीन फीट ऊंची प्राचीन मूर्ति को देखने उमड़ी भीड़

विविध शेखपुरा
जनादेश न्यूज़ शेखपुरा
👉भगवान सूर्य की भी मूर्ति होने की संभावना लोंगो ने की व्यक्त
शेखपुरा:बृहस्पतिवार के दिन सदर प्रखंड के मेहुस गांव स्थित एक सूखे तालाब की खुदाई के दौरान तालाब से एक साढ़े तीन फीट ऊंची अतिप्राचीन एवम चमकदार काले पत्थर की बनी भगवान विष्णु की मूर्ति सहित कई देवी -देवताओं की मूर्तियां निकली है। गांव के मांझी टोला के समीप इस नोहरी तालाब के सूख जाने के बाद ग्रामीण इस तालाब से मिट्टियाँ निकालकर अपने खेतों को उपजाऊ बनाने हेतु और घर , दलान बनाने के लिए मिट्टी भराई को लेकर गंतव्य स्थान तक ले जा रहे थे।
इसी दौरान यह मूर्ति निकली। खुदाई के दौरान तालाब से भगवान विष्णु की मूर्ति निकलने की खबर आग की तरह आसपास के गांव में भी फैल गई और हजारों लोग तालाब के निकट चिलचिलाती धूप में भी वहां आकर जमा हो गए। गांव के उत्साही युवकों में गुड्डू , रौशन , सोनू, गौरव सहित अन्य तालाब से मिट्टी में सनी मूर्ति के निकलने के बाद उसकी साफ सफाई कर समीप के एक पेड़ के निकट स्थापित कर दिया है। इस मूर्ति की पूजा अर्चना भी ग्रामीणों द्वारा शुरू कर दिया गया है। साथ ही ग्रामीण उत्साहित होकर गांव में एक भव्य विष्णु मंदिर का निर्माण करने की योजना भी तैयार करने में जुट गए है। खुदाई के दौरान दो अन्य छोटी छोटी दो मूर्तियां निकली है । जो विखंडित रहने के कारण स्पस्ट नही हो पा रहा है कि ये मूर्तियां किन देवी देवता का है। विशाल मूर्ति भगवान सूर्य की भी हो सकती है । क्योंकि मूर्ति के नीचे सात घोड़े भी रथ को खिंचते नजर आ रहे है। इस बात की चर्चा ग्रामीण अनुरुद्ध कुमार ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *