परिवहन सचिव संजय अग्रवाल की अनोखी पहल जिसका हर कोई कर रहा तारीफ, सुविधाओं से लैस हाईटेक हुआ BSRTC

पटना
जनादेश न्यूज़ पटना
परिवहन सचिव संजय अग्रवाल की परिवहन विभाग में ऐसी अनोखी पहल से बिहार राज्य पथ परिवहन निगम विभाग अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बहुत हाईटेक हो रही है मृत पड़े इस विभाग को परिवहन सचिव ने अमृत का रूप दे दिया है और राज्य वासी भी अब राज्य पथ परिवहन निगम की ओर आकर्षित हो रहे हैं.
हाल ही में बिहार से गाजियाबाद तक जाने वाली बस को भी बिहार वासियों के लिए सौगात के रूप में दिया. लोग अभी इस विभाग की बसों में बैठकर अपना सफर भी आसान और सुरक्षित तरीके से कर रहे हैं अब लगता है कि परिवहन विभाग राज्य वासियों के लिए “”हर सफर का हमसफर”” बन कर साबित हो रहा है. कुछ ऐसा ही अनोखी पहल फिर से एक बार बिहार राज्य पथ परिवहन निगम में किया गया सफर करने वाले यात्रियों को बस स्टॉप पर खड़े होकर अब देर तक नगर बस सेवा का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. घर निकलने से पहले ही जान सकेंगे की बस स्टॉप पर बस कितनी देर में पहुंचने वाली है, कहां किस नंबर की बस आसपास में है और सबसे नजदीक कौन बस है. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा ‘’चलो मोबाइल एप’’ लांच किया गया है. इस ऐप के माध्यम से बस का लोकेशन प्राप्त कर सकेंगे.
परिवहन विभाग सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि ‘’चलो मोबाइल ऐप’’ द्वारा परिवहन निगम की बसों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा. मोबाइल एप से वर्तमान में 11 रुट की करीब 100 नगर बसों से सफर करने वाले यात्रियों को विशेष तौर पर लाभ मिलेगा.
चलो मोबाइल ऐप से यात्री बस लोकेशन समेत अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. इससे कम से कम 40 मिनट का समय यात्रियों का बचेगा. इसके लिए परिवहन निगम की बसों में जीपीएस (ग्लोबल पोजिसनिंग सिस्टम) लगाया गया है. इसके साथ ही सभी बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बसों में सफर करने वाली महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगी. गूगल प्ले स्टोर से चलो एप को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.
चलो ऐप एक निःशुल्क मोबाइल ऐप है, जिसे प्रौद्योगिकी – आधारित परिवहन समाधान कंपनी ज़ापहॉप टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड ने डेवलप किया है. इसका लक्ष्य यात्रा को सभी के लिये बेहतर बनाना है. यह ऐप खासतौर से उन यात्रियों के लिये बनाया गया है, जो बस, रेलगाड़ी और सार्वजनिक परिवहन के अन्य रूपों पर निर्भर रहते हैं. इससे यूज़र एक मैप पर अपनी बस की लाइव ट्रैकिंग कर सकते हैं, अपने बस स्टॉप पर बस के आगमन का समय जान सकते हैं और इसके मल्टी-मॉडल ट्रिप प्लानर की सहायता से डोर-टू-डोर यात्रा की योजना बना सकते हैं.
चलो मोबाइल एप पर आप सभी यात्रियों को इन सभी जानकारियां मिलती रहेंगी.
@–              कहां – कहां किस नंबर की बस आसपास में है
@–              सबसे नजदीकी बस स्टॉप की जानकारी
@–              मैप पर सिटी बस की रियल टाइम लाइव ट्रैकिंग लोकेशन
@–              जिस स्टॉप से नगर बस चाहिए, वहां कितने बजे पहुंचेगी
@             –              मल्टी- मॉडल ट्रिप प्लानर का उपयोग कर डोर-टू-डोर मेट्रो सहित ट्रिप की योजना बना सकते हैं
@–              सबसे नजदीकी बस स्टॉप को लोकेट कर सकते हैं
इतना ही नहीं इस मोबाइल ऐप से आप बिहार राज्य पथ परिवहन के इस रूट की बसों की ट्रैकिंग भी कर सकते हैं.
@रुट नंबर 111/ 111 ए, कारगिल चौक –दानापुर बस स्टैंड/ रेलवे स्टेशन
@रुट नंबर 222,  कारिगल चौक- पटना एम्स
@रुट नंबर 333, कारिगल चौक- एनआईटी मोड़
@रुट नंबर 555, कारिगल चौक- पटना साहिब स्टेशन
@रुट नंबर 666, कारिगल चौक- हांडी साहिब, दानापुर
@रुट नंबर 999, सगुना मोड़- मनेर शरीफ
@रुट नंबर 500, पटना जंक्शन- कुर्जी मोड़
@रूट नंबर 444, कारगिल चौक-हाजीपुर
@रूट नंबर 777, कारगिल चौक- बिहार शरीफ
@रूट नंबर 888/888 ए, कारगिल चौक- बिहटा आईआईटी/बिहटा ईएसआई
@रूट नंबर 100/200, कारगिल चौक- एयरपोर्ट