बीपीएससी पी टी परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर को, 28 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 20 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल

नालंदा
जनादेश न्यूज़ नालंदा
65 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर को किया जाएगा। यह परीक्षा 12:00 बजे मध्याह्न से 2:00 अपराह्न तक एक पाली में आयोजित की जाएगी।
परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालय में 28 परीक्षा केंद्रों पर किया जायेगा। जिसमें कुल 20 हजार बीस परीक्षार्थी शामिल होंगे।
जिला में कुल 37 दिव्यांग परीक्षार्थी चिन्हित हैं, जिनके लिए परीक्षा केंद्र के भूतल पर बैठने की व्यवस्था कराने का निर्देश सभी केंद्र अधीक्षक को दिया गया है।
परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन को लेकर आज जिला पदाधिकारी ने सभी केंद्र अधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी तथा पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक की।

सभी केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा के लिए निर्धारित दिशा निर्देश के अनुरूप सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया। परीक्षार्थियों की चेकिंग के लिए विशेष रुप से कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। महिला परीक्षार्थियों की चेकिंग महिला दंडाधिकारी एवं महिला पुलिस पदाधिकारी द्वारा ही किया जायेगा। इसके लिए प्रवेश द्वार के समीप घेराबंदी कर विशेष रूप से व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
परीक्षा केंद्र में किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षार्थी अपने साथ एडमिट कार्ड एवं ब्लैक/ ब्लू बॉल पॉइंट पेन के अलावा कोई भी लेखन सामग्री या अन्य सामग्री नहीं ले जा सकेंगे।
परीक्षा प्रारंभ होने से 1 घंटा पूर्व 11:00 बजे से परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा समाप्ति से पहले किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
सभी परीक्षा केंद्रों पर सतत वीडियोग्राफी की जाएगी।
परीक्षा के स्वच्छ वातावरण में संचालन को लेकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक ऑब्जर्वर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं, साथ ही प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पांच-पांच स्टैटिक दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त रहेंगे जिनमें महिला दंडाधिकारी भी शामिल रहेंगी।
सभी परीक्षा केंद्रों को 7 जोन में बांट कर अलग अलग जोनल -सह- गश्ती दल दंडाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। साथ ही चार वरीय पदाधिकारियों को उड़नदस्ता दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है, जो विभिन्न परीक्षा केंद्रों के बीच लगातार भ्रमणशील रह कर स्वच्छ परीक्षा का संचालन सुनिश्चित करायेंगे।
सभी परीक्षा केंद्रों पर रोशनी एवं पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी केंद्र अधीक्षकों को दिया गया।
सभी केंद्र अधीक्षक परीक्षा के संचालन से संबंधित सभी अनुदेशो के बारे में सभी वीक्षकों की ब्रीफिंग सुनिश्चित करेंगे।
परीक्षा अवधि में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष संख्या 06112- 235288 पर कार्यरत रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष में नियंत्रण कक्ष प्रभारी के साथ 5 रिजर्व दंडाधिकारी को भी प्रतिनियुक्त किया गया है।
सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्धारित समय पर अपने कर्तव्य स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया। परीक्षा केंद्र के 500 गज की परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ को दिया गया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त, निदेशक डीआरडीए, अनुमंडल पदाधिकारी बिहार शरीफ, सभी पुलिस उपाधीक्षक, केंद्र अधीक्षक, प्रतिनियुक्त ऑब्जर्वर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।