रिलायंस की आम बैठक में मुकेश अंबानी का एलान,कश्मीर और लद्दाख के लिए आएंगी कई सौगातें

देश विविध
जनादेश न्यूज़
सेंट्रल डेस्क : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को वार्षिक आम बैठक में कई बड़े एलान किए। उन्होंने कहा कि कंपनी भविष्य में जम्मू और कश्मीर और लद्दाख क्षेत्र में निवेश को लेकर कई घोषणाएं करेगी। 42वीं सालाना बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले में जो जवान शहीद हुए थे, उनके बच्चों की पढ़ाई का खर्च कंपनी उठाएगी।
अंबानी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की अपील पर हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के साथ मजबूती से खड़े हें। प्रधानमंत्री के विजन को देखते हुए हमारी कंपनी ने वहां निवेश करने का निर्णय किया है। इसके लिए एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो इसपर काम करेगा। आप देखेगें की आने वाले महीनों में हम जल्द ही वहां निवेश को लेकर अपनी योजना के बारे में बताएंगे।’
मुकेश अंबानी ने घोषणा करते हुए कहा कि पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 40 जवानों के बच्चों की पढ़ाई का खर्च कंपनी उठाएगी। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था। उन्होंने कहा, ‘पुलवामा के शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए हम उनके बच्चों की शिक्षा और परिवार की आजीविका की जिम्मेदारी उठाएंगे।’
हाल ही में संसद के दोनों सदनों ने अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है जो जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करता था। सरकार ने जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांचकर केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। एक हिस्सा जम्मू-कश्मीर होगा जहां विधानसभा होगी। वहीं दूसरा हिस्सा लद्दाख होगा जहां विधानसभा नहीं होगी। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की अर्थव्यवस्था को मुख्यधारा के साथ एकीकृत करना राज्य के आर्थिक पुनरुद्धार के लिए अगला बड़ा कदम होगा।
अंबानी ने यह भी कहा कि देश में पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था संभव है और रिलायंस इसमें बड़ी भूमिका निभाएगी। प्रधानमंत्री ने आठ अगस्त को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कंपनियों से अनुरोध किया था कि वह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में निवेश करने के लिए आगे आएं ताकि वहा के स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके। उन्होंने बॉलीवुड को फिल्मों की शूटिंग के लिए कश्मीर आने का न्योता दिया था।
उद्योग जगत ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए 10-बिंदु की नीति के एजेंडे की सिफारिश की है। सीआईआई ने बयान में कहा कि क्षेत्र में एक बेहतर निवेश, जलवायु का निर्माण और पर्यटन, बुनियादी ढांचा और कनेक्टिविटी, कृषि और बागवानी और नवीकरणीय ऊर्जा जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है।
सोमवार को अंबानी ने वार्षिक आम बैठक के दौरान जियो फाइबर वेलकम ऑफर पेश किया जिसके तहत ग्राहकों को जियो के मौजूदा नंबर से ही जियो गीगा फाइबर का एक्सेस मिलेगा। इसके अलावा जियो फॉर एवर प्लान के साथ ग्राहकों को फ्री में एलईडी टीवी और 4के सेट टॉप बॉक्स फ्री में मिलेगा। कंपनी ने इसका नाम जियो फाइबर वेलकम ऑफर रखा है। इसके अलावा जियो के ग्राहकों को फिल्म के रिलीज के दिन ही नई फिल्म को घर पर टीवी पर देखने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *