टेक्नोलॉजी

PM Modi के मेक इन इंडिया की बड़ी कामयाबी, हर 7वां iPhone भारत में बन रहा है

पीएम मोदी के मेक इन इंडिया (Make In India) कार्यक्रम को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है। अभी अभी एक रिपोर्ट आई है कि अमेरिकी कंपनी ऐपल (Apple) का हर 7वां आईफोन (iPhone) भारत में बन रहा है। साल 2023-24 के दौरान ऐपल के भारत में 14 अरब डॉलर के फोन बने हैं। उल्लेखनीय है कि इस समय ऐपल के आईफोन 12 से लेकर आईफोन 15 मॉडल तक भारत में बन रहे हैं।
ब्लूमबर्ग न्यूज ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी कंपनी ऐपल इंक Apple Inc ने वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान भारत में 14 अरब डॉलर के आईफोन बनाए assembled किए हैं। इस मामले के जानकारों के हवाले से खबर दी गई है कि दुनिया में ऐपल के जितने आईफोन बनते हैं, उनमें से 14% का निर्माण भारत में ही हो रहा है। इसे दूसरे शब्दों में कहें तो ऐपल का हर 7वां आईफोन यहीं बन रहा है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया है कि ऐपल की कॉन्ट्रेक्ट मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) ने लगभग 67% जबकि पेगाट्रॉन कॉर्प 9Pegatron Corp) ने लगभग 17% आईफोन भारत में बनाए। दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में विस्ट्रॉन कॉर्प (Wistron Corp0 ने शेष फोन बनाए हैं। उल्लेखनीय है कि इस कंपनी के कर्नाटक प्लांट का पिछले साल टाटा ग्रुप ने अधिग्रहण कर लिया था।

चीन और अमेरिका के बीच पिछले कुछ समय से भू-राजनीतिक तनाव चल रहा है। इस बीच ऐपल अपने सप्लाई चेन में डायवर्सिफिकेशन के लिए चीन के बाहर कुछ मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाने की कोशिश कर रहा है। हालांकि अभी भी आईफोन बनाने में अभी भी चीन की कोई सानी नहीं है। इस समय दुनिया में सबसे बड़ा आईफोन बनाने वाला केंद्र चीन ही बना हुआ है।बीते सोमवार को ही खबर दी थी कि पेगाट्रॉन दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में चेन्नई के पास स्थित अपनी एकमात्र iPhone विनिर्माण सुविधा का नियंत्रण टाटा समूह को सौंपने के लिए बातचीत कर रहा है। यह बातचीत एडवांस स्टेज पर पहुंच चुकी है। टाटा ग्रुप तमिलनाडु के होसुर में एक और संयंत्र भी बना रहा है, जिसमें पेगाट्रॉन इसके संयुक्त उद्यम भागीदार के रूप में उभरने की संभावना है।

Related posts

Google introduces Neural Networks API in DP of Android 8 Developer Review

Admin

Fitbit’s first smartwatch can now make payments in the UK

Admin

Tech Insider – Should Apple release an iPad Pro mini?

Admin

Leave a Comment

जनादेश