टेक्नोलॉजी

एक्स पर छाई Click here तस्वीर, ट्विटर पर चल रहा ये ट्रेंड आखिर है क्या?

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर हजारो लोग ‘Click here’ ट्रेंड में हिस्सा ले रहे हैं। इस बीच, कई यूजर्स इस ट्रेंड को लेकर कन्फ्यूज भी नजर आए। X पर पोस्ट में एक तस्वीर दिख रही है जिसमें काले रंग के अक्षरों में ऊपर बड़ा-बड़ा ‘Click here’ लिखा हुआ है। इसके साथ एक तीर का निशान है।

पोस्ट पर क्लिक करने पर बाईं तरफ नीचे फोटो के पास छोटा-सा ‘ALT’ लिखा हुआ है। जैसे ही ‘ALT’ पर कोई यूजर क्लिक करता है तो उसे एक मेसेज नजर आता है। यह एक ऐसा मेसेज है, जो ‘ALT’ शब्द पर क्लिक करने से दिखाई देता है। अगर आप ‘ALT’ पर क्लिक नहीं करेंगे तो आपको सिर्फ तस्वीर दिखाई देगी लेकिन उसमें छिपा मेसेज नहीं देख पाएंगे। ‘Click here’ ट्रेंड शुरू होने के बाद से न सिर्फ आम लोग बल्कि बड़ी-बड़ी राजनीतिक पार्टियों से लेकर स्पोर्ट्स क्लब, फुटबाल टीमें और फिल्मी सितारें भी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

क्या है ऑल्ट टेक्स्ट?
यह एक टेक्स्ट फीचर है, जिसे X ने काफी पहले शुरू किया था। इसकी मदद से व्यक्ति तस्वीर शेयर करते वक्त उसके बारे में लिख सकता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के रूप में किसी तस्वीर पर एक हजार अक्षरों तक का संदेश लिखा जा सकता है। X का कहना है कि इस फीचर की मदद से कंटेंट ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और यह उन लोगों के लिए भी मददगार साबित होगा जो कम या बिल्कुल नहीं देख पाते। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑल्ट टेक्स्ट फीचर उन क्षेत्रों के लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, जहां इंटरनेट की स्पीड कम है।

कैसे इस्तेमाल करते हैं?

X पर जैसे ही आप कोई तस्वीर पोस्ट करने के लिए अपलोड करेंगे तो एक तरफ Tag People और दूसरी तरफ +ALT लिखा आएगा। वहां आप +ALT में क्लिक कर अपने विचार या कुछ भी शेयर कर सकते हैं। इस तरह आप भी इस ट्रेंड में हिस्सा ले सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल कोई व्यक्ति मोबाइल के साथ-साथ लैपटॉप या डेक्सटॉप पर भी कर सकता है।

Related posts

Thanks to VR, your office will resemble a tropical island

Admin

Experts wants us to stop using the Terminator to talk about AI

Admin

मुकेश अंबानी के सामने आने वाली है सबसे बड़ी चुनौती, एलन मस्‍क कैसे चेंज करेंगे गेम?

Rashmi Trivedi

Leave a Comment

जनादेश