Fitness न्यूज़

सूरत ने बनाया Guinness Record, एक साथ सवा लाख लोगों ने किया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सूरत में एक साथ सवा लाख लोगों ने योग किया. इसके बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया.

दुनिया भर के लोग 21 jun ko अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सूरत ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. सूरत में एक साथ सवा लाख लोगों ने योग किया, जिसके बाद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर दिया गया है. इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे. जीवंत शहर सूरत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को चिह्न्ति करने के लिए राज्यस्तरीय समारोह का केंद्रबिंदु है. 

यह भव्य आयोजन सूरत के वाई जंक्शन में किया गया , जहां लगभग 1. 50 लाख व्यक्तियों के योग सत्र में सक्रिय रूप से शामिल हुए. जो स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं. आयोजन के लिए उत्साह पहले से ही स्पष्ट है, सोमवार सुबह तक एक लाख से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया था. इसके साथ ही भारी भीड़ को समायोजित करने के लिए कार्यक्रम स्थल को सावधानीपूर्वक 135 ब्लॉकों में विभाजित किया गया , प्रत्येक ब्लॉक में लगभग 1,000 प्रतिभागियों को समायोजित किया गया वहीं  स्कूली छात्रों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, उनकी भागीदारी के लिए अलग ब्लॉक नामित किए गए हैं.

शहर के स्कूल कॉलेज के छात्रों, शिक्षकों, नागरिकों के साथ-साथ विभिन्न व्यवसायों और गृहिणियों के साथ 1.50 लाख से अधिक लोगों ने योग दिवस के उत्सव में भाग लिया  इस कार्यक्रम में 42 निजी स्कूलों के लगभग 20,000 छात्र भी शामिल हुए. वाई जंक्शन BRTS मार्ग पर कार्यक्रम हुआ, योग के प्रति उत्साही लोगों के स्वागत के लिए हरे कालीन बिछाए गए हैं. नतीजतन, योग सत्र के लिए समर्पित स्थान की अनुमति देते हुए बुधवार को इस मार्ग पर बस सेवाएं अस्थायी रूप से निलंबित कर की गई.

रिकॉर्ड तोड़ने के प्रयास को प्रमाणित करने के लिए गिनीज वल्र्ड रिकॉर्डस के आठ से 10 प्रतिनिधियों की एक टीम सूरत में मौजूद रहे. प्रशासन ने सावधानीपूर्वक मतगणना प्रक्रिया में टीम की सहायता के लिए 2,500 समर्पित स्वयंसेवकों को नियुक्त किया है. प्रत्येक प्रतिभागी को गिनीज प्रतिनिधियों द्वारा एक बेल्ट प्रदान किया गया  और बेल्ट पर बारकोड को स्कैन करके गिनती की गई, जिससे विसंगतियों के लिए कोई जगह नहीं बची.

Related posts

ओह, ये रामभाऊ हैं… अजित पवार ने रोका काफिला, हादसे के शिकार शख्स को अपनी कार में अस्पताल भेजा

Rashmi Trivedi

गुजरात में गर्मी के तेवर देखकर बढ़ी पार्टियों में बेचैनी, वोटिंग बढ़ाने को चुनाव आयाेग ने लिया यह बड़ा फैसला

Rashmi Trivedi

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज रांची में, सीयूजे के दीक्षांत समारोह में लेंगी हिस्सा

Rashmi Trivedi

Leave a Comment

जनादेश