Travel

मॉनसून में छुट्टियों पर जाने से पहले अपनी ट्रैवल किट में रखें ये चीजें

मानसून के मौसम में बहोत से लोगों को घूमना पसंद हैं। अगर आपको भी बरसात के मौसम में घूमने का शौक है और वेकेशन के लिए कर्नाटक या दार्जिलिंग जाने का प्लान बना रहे हैं तो इससे पहले आप अपनी ट्रैवल किट जरूर चेक कर लीजिए। आपकी ट्रैवल किट में बरसात के मौसम के हिसाब से सामान होना चाहिए, नहीं तो आपके घूमने का पूरा मजा किरकिरा हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको मानसून के मौसम में आपकी ट्रैवल किट में कौन सा सामान होना चाहिए उसकी लिस्ट बता रहे हैं।

वॉटरप्रूफ बैग

मानसून के मौसम में ट्रैवल करते हुए सबसे पहले ध्यान रखें कि अपना सामान वॉटरप्रूफ बैग में पैक करें। ऐसा करने से आपके कपड़े बारिश से भीगेंगे नहीं। अगर आपके पास वॉटरप्रूफ बैग नहीं है तो इसके लिए आप वॉटरप्रूफ कवर भी ले सकते हैं,

प्लास्टिक बैग

आपको अपने सामान में प्लास्टिक बैग भी रखना चाहिए, जिनमे आप बारिश के समय फोन, चार्जर, इयरफोन आदि रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा बारिश में भीगे हुए कपड़े भी आप प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं, जिससे की बैग में रखे बाकी कपड़े खराब न हों।

छाता और रेनकोट

छाता और रेनकोट 2 ऐसी चीजें हैं जो मानसून के दौरान हमेशा आपके बैग में होने चाहिए। वेकेशन पर अगर आप बारिश में भीग जाएंगे तो इससे बीमार होने का डर बढ़ जाता है। ऐसे में रेनकोट और छाते की मदद से आप बारिश के मौसम में खुद को भीगने से बचा सकते हैं।

हेयर ड्रायर

मानसून के मौसम में हेयर ड्रायर को अपने ट्रैवल किट में जरूर रखें। हेयर ड्रायर न सिर्फ आपके गीले बालों को सुखाने के काम आएगा बल्कि आपके कपड़ों में आई नमी को भी खत्म करने का काम करेगा।

मेडिकल किट

मानसून में ट्रैवल करने से पहले मेडिकल किट में आप डॉक्टर के परामर्श पर जरूरी एंटीबायोटिक दवाएं, फर्स्ट एड किट, बुखार और दर्द की दवा वगैरह पैक कर लें।

Related posts

SAS seasonal summer 2018 routes – 5 new destination & 27 new non-stop routes

Admin

Now, More Than Ever, You Need To Find A Good Travel Agent

Admin

5 Ways To Travel Smarter In Vietnam, And Have Stories To Tell

Admin

Leave a Comment

जनादेश